नई दिल्ली
जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से मीडिया को दी गई है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दूसरे राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव के समापन समारोह को संबोधित करेंगे। इस समापन समारोह में महोत्सव के तीन राष्ट्रीय विजेता के अलावा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और खेल मंत्री किरण रिजिजु भी मौजूद रहेंगे।  मालूम हो कि इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिए बताया था कि 15-16 जनवरी को स्टार्टअप इंडिया अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन आयोजित होगा। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्मेलन में युवाओं से बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है। ये कार्यक्रम कोरोना महामारी की वजह से वर्चुअल ही आयोजित होगा, जिस वजह से युवा घर बैठकर आसानी से इसमें हिस्सा ले सकते हैं। अपने ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा था कि बहुत से कार्यक्रम अब वर्चुअल आयोजित होते हैं, जिससे युवा घरेलू और वैश्विक मंचों पर अपनी दिलचस्पी के हिसाब से हिस्सा ले सकते हैं। ऐसा ही एक अवसर 15-16 जनवरी को आ रहा है, जहां पर स्टार्टअप इंडिया अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन आयोजित होगा। मैं युवाओं से आग्रह करता हूं कि वो ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस कार्यक्रम का हिस्सा बनें। 

स्टार्टअप लीडर के अलावा उद्योग, शिक्षा, निवेश, बैंकिंग और वित्त क्षेत्र के लोग भी इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। तो वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों के सीएम के साथ समीक्षा बैठक के बाद सोमवार को कहा था कि कोविड -19 टीकाकरण के पहले चरण का खर्च केंद्र वहन करेगा, जो 16 जनवरी से शुरू होगा। देश के वैज्ञानिकों और चिकित्सा विशेषज्ञों ने हमारे नागरिकों को प्रभावी टीके प्रदान करने के लिए सभी सावधानियां बरती हैं। केंद्र तीन करोड़ कोरोना योद्धाओं और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के पहले चरण के टीकाकरण के लिए खर्च वहन करेगा।उन्होंने राज्य अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि वे टीकाकरण के बारे में कोई अफवाह न फैलाएं।

Source : Agency